दांत के साथ जीभ साफ करना है जरुरी, जानें इसके फायदे

दांत के साथ जीभ साफ करना है जरुरी, जानें इसके फायदे

सेहतराग टीम

सुबह उठकर सभी लोग दांत और मुंह को साफ करते हैं। सभी लोग दांत साफ करते हैं लेकिन कई बार लोग जीभ साफ नहीं करते हैं। लेकिन जीभ की सफाई ब्रश करने के समान ही बहुत जरुरी है। आपको अपने दांतों की सफाई करते समय अपनी जीभ को भी साफ करना चाहिए। मुंह की सफाई सफाई में आपको विशेष ध्‍यान रखना चाहिए कि आप अपने मुंह को साफ रखने के लिए जीभ को भी साफ करें। आप ब्रश के खुरदुरे हिस्‍से या स्‍क्रैपर से अपनी जीभ को साफ कर सकते हैं। इससे आप अपने दांतों को भी स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। आइए यहां हम आपको कुछ कारण बताते हैं कि क्‍यों आपको अपनी जीभ को साफ रखने की जरूरत होती है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

दांतों को कैविटी और सड़न से बचाए 

दांतों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए दांतों की सफाई के साथ-साथ जीभ को भी साफ रखना चाहिए। ब्रश करने से आपके दांतों के बीच का अटका खाना निकल जाता है और दांत साफ हो जाते हैं, लेकिन मुंह में फिर भी कुछ बैक्टीरिया होते हैं, जो जीभ पर पनपते हैं। इसलिए यदि आप अपनी जीभ को साफ नहीं करते है, तो ये बैक्टीरिया आगे चलकर दांतों की सड़न और कैविटी का कारण बनते हैं।

दु्र्गंध से बचने और स्‍वस्‍थ जीभ के लिए 

गंदी जीभ में आमतौर पर एक परत बन जाती है, जिसमें बैक्‍टीरिया पनपते हैं। जीभी में ये गंदी परत सफेद या भूरे रंग की होती है, जीभ के ये बैक्टीरिया पूरे दिन खराब सांसों का कारण भी बनते हैं। जीभ की नियमित सफाई से आपकी जीभ स्‍वस्‍थ रहती है और आपके मुंह से दुर्गंध नहीं आती है। इसके अलावा, जब आप अपनी जीभ को साफ करते हैं, तो इससे जीभ की डेड स्किन और बैक्‍टीरिया का सफाया होता है। 

स्वाद में सुधार 

आमतौर पर आपकी जीभ पर आपके बार-बार खाए गये खाने की परत बनती जाती है। यह आपकी जीभ के स्‍वाद को बिगाड़ने या खराब करने के लिए जिम्‍मेदार हो सकतर है। इसलिए अगर आप जीभ की उचित सफाई करते हैं, तो आपकी जीभ को बेहतर तरीके से कड़वा, मीठा, खट्टा और नमकीन के बीच अंतर करने में मदद मिलती है। इससे आपके स्‍वाद कलियां एकदम सही काम करती हैं और किसी भी खराब खाने को पहचानने में भी मदद करती हैं।

पाचन में सुधार 

एक साफ जीभ आपके पाचन से भी जुड़ी होती है। यदि आप नियमित रूप से जीभ की सफाई करते है, तो इससे जीभ के बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है, जो आपकी पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं। इसके अलावा, जीभ की सफाई की से लार का उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो भोजन के टूटने और पाचन में सहायता करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

आईआईटी बॉम्‍बे ने ईजाद किया स्मार्ट स्टेथेस्कोप, ऐसे करता है काम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।